IPL 2024 Full Schedule: एमएस धोनी के 'घर' में खेला जाएगा फाइनल, 13 शहरों में खेले जाएंगे 74 मैच

Indian प्रीमियर लीग का नया सीजन शुरू तो हो चुका है लेकिन अभी तक इसका पूरा शेड्यूल नहीं आया था. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने फरवरी में सिर्फ 17 दिनों का शेड्यूल रिलीज किया था और ऐसे में हर किसी को बचे हुए मुकाबलों की तारीखों का इंतजार था.

वो इंतजार भी अब खत्म हो गया है. BCCI ने सोमवार 25 मार्च को टूर्नामेंट के सभी 74 मैचों का शेड्यूल फैंस के लिए रिलीज कर दिया. इसके साथ ही ये बात भी पक्की हो गई है कि टूर्नामेंट का फाइनल रविवार 26 मई को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ही खेला जाएगा.

आईपीएल 2024 सीजन की शुरुआत शुक्रवार 22 मार्च को डिफेडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टक्कर के साथ हुई. इसका ऐलान पिछले महीने ही हो गया था. हालांकि तब भारतीय बोर्ड की ओर से सिर्फ 21 मैचों की तारीखों और वेन्यू का ऐलान किया गया था. ये शेड्यूल 22 मार्च से 7 अप्रैल तक का था. भारतीय बोर्ड ने तब इसलिए पूरे शेड्यूल का ऐलान नहीं किया था क्योंकि वो लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान का इंतजार कर रही थी.

भारत में ही होगा पूरा IPL 2024

16 मार्च को चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद से ही IPL के बाकी मैचों का शेड्यूल बनाने में भारतीय बोर्ड जुट गया था. साथ ही तब बीसीसीआई ने उन दावों को भी खारिज कर दिया था कि टूर्नामेंट का बाकी हिस्सा विदेश में आयोजित होगा. अब बचे हुए मैचों के ऐलान के साथ इस बात पर भी मुहर लग गई है कि पूरा आईपीएल 2024 सीजन भारत में ही खेला जाएगा.

19 मई को लीग राउंड का अंत

पहले फेज में 7 अप्रैल तक का शेड्यूल आया था और अब 8 अप्रैल से 26 मई तक के हर मैच की डिटेल आ गई है. 8 अप्रैल को चेन्नई में CSK और कोलकाता नाइट राइडर्स की टक्कर होगी. लीग राउंड का अंत डबल हेडर के साथ होगा. रविवार 19 मई को लीग राउंड के आखिरी 2 मैच खेले जाएंगे. पहले सनराइजर्स हैदराबाद और पंजाब किंग्स की टीमें हैदराबाद में भिड़ेंगी. फिर आखिरी मैच गुवाहाटी में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता के बीच खेला जाएगा.

13 शहरों में 74 मैच, 26 मई को फाइनल

इस बार टूर्नामेंट का आयोजन 13 शहरों में किया जा रहा है. चेन्नई, बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, दिल्ली, मोहाली, अहमदाबाद और लखनऊ तो मुख्य 10 शहर हैं हीं. इनके अलावा विशाखापट्टनम, गुवाहाटी और धर्मशाला में भी मैचों के आयोजन होंगे. 13 मंगलवार 21 मई को पहला क्वालिफायर अहमदाबाद में खेला जाएगा, जिसमें पॉइंट्स टेबल में पहले और दूसरे नंबर की टीमें टकराएंगी. फिर 22 मई को एलिमिनेटर में तीसरे और चौथे नंबर की टीमें भिड़ेंगी. 24 मई को दूसरा क्वालिफायर खेला जाएगा, जिसमें पहले क्वालिफायर की हारी हुई टीम और एलिमिनेटर की विजेता टीमों की टक्कर होगी, जबकि 26 मई को चेपॉक में फाइनल खेला जाएगा.

IPL 2024 Full Schedule: एमएस धोनी के 'घर' में खेला जाएगा फाइनल, 13 शहरों में खेले जाएंगे 74 मैच IPL 2024 Full Schedule: एमएस धोनी के 'घर' में खेला जाएगा फाइनल, 13 शहरों में खेले जाएंगे 74 मैच Reviewed by News Himachali on 08:05:00 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.